मोदी जी चाबहार के बंदरगाह से अफगानिस्तान को गेहूं का निर्यात क्यों कर रहे हैं??
इस वीडियो में हम भारत के द्वारा अफगानिस्तान को किए जा रहे गेहूं के निर्यात के महत्व के बारे में चर्चा करेंगे
Why is Modi exporting WHEAT to Afghanistan via Chabahar Port??
In this video, we will discuss the importance of Indian Wheat export to Afghanistan.
References -
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Transcript
दोस्तों, Real Quick Info चैनल पर एक नए वीडियो के साथ मैं आपका स्वागत करती हूं.
हमें आशा है आप को यह वीडियो पसंद आएगा. हमें आपके साथ, भविष्य में भी, जल्दी से विश्लेषण शेयर करने का मौका दें. इसलिए कृपया हमारे चैनल को subscribe कीजिए. साथ ही कृपया Bell icon को क्लिक कीजिए, ताकि जैसे ही हम नया वीडियो अपलोड करें, आपको सूचना मिल जाए.
आइए अब हम आज के विषय के बारे में बात करते हैं.
आपको याद होगा, कि मई 2016 में भारत ईरान और अफगानिस्तान त्रिपक्षीय transit agreement पर पहुंचे थे. जिसके अनुसार भारत का सामान ईरान से होकर अफगानिस्तान तक जा सकता है. इस त्रिपक्षीय सहमति के आधार पर ही, भारत अफगानिस्तान को 130,000 tons गेहूं 35,000 shipping containers में निर्यात करने वाला है. इस निर्यात के पहले चरण में, भारत के 7500 containers पहले ही समुद्र के रास्ते चाबहार के बंदरगाह तक पहुंच चुके हैं. अब इरान के सड़क के रास्ते होते हुए, यह गेहूं अफगानिस्तान की सीमा पर स्थित Milaak शहर तक पहुंचेगा.
अब सवाल यह उठता है, कि इस गेहूं के निर्यात में ऐसा क्या है, कि हमने इसके ऊपर एक वीडियो बनाने का निर्णय लिया?
आप को शायद पता होगा, भारत और पाकिस्तान की तरह, अफगानिस्तान के लोगों का मुख्य भोजन गेहूं पर आधारित है. क्योंकि अफगानिस्तान चारों तरफ से जमीन से घिरा हुआ है, पाकिस्तान ने अफगानिस्तान की इस मजबूरी का भरपूर लाभ उठाया है. हां, पारंपरिक रूप से अफगानिस्तान को गेहूं का सबसे अधिक निर्यात करने वाले देशों में से एक देश पाकिस्तान है. पाकिस्तान अपने घरेलू बाजार में गेहूं की कीमतों पर नियंत्रण रखता है, लेकिन वह अफगानिस्तान को ऊंची कीमत पर गेहूं बेचने की कोशिश करता रहता है. वैसे भी अफगानिस्तान के लोगों के लिए भूख मिटाने के लिए गेहूं जरूरी है, गेहूं की कीमत उनके लिए ज्यादा मायने नहीं रखती. 2014 में एक अनुमान के अनुसार, भारत की गेहूं की तुलना में, पाकिस्तान की गेहूं प्रति टन ₹500 महंगी पड़ती है. इसलिए आपको ज्यादा दिमाग लगाने की जरूरत नहीं है, पाकिस्तान की गेहूं के मुकाबले कोई भी भारत का अच्छा और सस्ता गेहूं खरीदना पसंद करेगा. 17 वर्षों के दौरान कई बार भारत ने पाकिस्तान से अनुरोध किया, कि वह अफगानिस्तान तक जाने के लिए भारत को रास्ता दे.
लेकिन हर बार पाकिस्तान ने भारत को रास्ता देने से साफ मना कर दिया. ऐसा करने के लिए पाकिस्तान ने एक बहुत अच्छा कारण भी ढूंढ लिया, पाकिस्तान के अनुसार, भारत से आई हुई गेहूं में Karnal Brunt जैसी एक बीमारी होती है, अगर पाकिस्तान ने यह गेहूं अफगानिस्तान तक जाने दी, तो यह रोग पाकिस्तान की गेहूं में भी फैल सकता है. इस प्रकार प्रभावी ढंग से पाकिस्तान ने यह निश्चित किया, कि अफगानिस्तान के भूखे और गरीब लोगों को खाना ना मिले. वास्तव में पाकिस्तान यह अच्छी तरह से जानता है, कि अगर अफगानिस्तान भारत से सस्ता और अच्छा गेहूं खरीदने लगा, तो अफगानिस्तान के गेहूं के बाजार के ऊपर पाकिस्तान का नियंत्रण कम हो जाएगा. वास्तव में देखा जाए, तो भारत और अफगानिस्तान के बीच में व्यापार की असीम संभावनाएं हैं, लेकिन पाकिस्तान ने जानबूझकर इन दोनों देशों के बीच व्यापार को ना बढ़ने देने के लिए रुकावटें खड़ी की हैं.
पुराने खेल की तरह बार-बार पाकिस्तान से प्रार्थना करने की बजाय , प्रधानमंत्री मोदी जी ने तो इस बार पाकिस्तान के साथ खेल ही बदल दिया.
ईरान से होकर जाते हुए मार्ग के द्वारा, अफगानिस्तान के व्यापारी भारत के बड़े बाज़ार में अपना माल निर्यात कर बेच सकते हैं, और भारत के बाजार से सामान खरीद कर अपने देश में आयात भी कर सकते हैं. अच्छी बात यह है, कि इस बार भारत ने चाबहार बंदरगाह और ईरान में रेल लाइन के पूरी तरह से बन जाने का इंतजार नहीं किया, और ईरान में उपलब्ध सुविधाओं का लाभ उठाते हुए, अफगानिस्तान के साथ आपसी व्यापार को चालू कर दिया. आपको पता है, कि व्यापार में समय का भी बड़ा महत्व होता है.
अब आप देखिए, कि अफगानिस्तान और पाकिस्तान में एक ही धर्म के मानने वाले लोग बहुमत में हैं. लेकिन फिर भी पाकिस्तान ने अफगानिस्तान तक भारत की दवाइयां पहुंचने तक के लिए भी जमीनी रास्ता नहीं दिया. ध्यान रहे, कि यह दवाइयां अफगानिस्तान के उन लोगों के लिए थी, जिन पर सूखे और अकाल का बुरा प्रभाव पड़ रहा था. दोस्तों यह सब व्यापार और पैसे का मामला है. जहां पर पैसा काम करता है, वहां ना तो जाति काम करती है, और ना धर्म काम करता है. अब जबकि अमेरिका को ईरान से होकर जाने वाले रास्ते के ऊपर एतराज नहीं है, तो भारत और अफगानिस्तान के बीच में व्यापार के बढ़ने की संभावनाएं बहुत ही उज्जवल हैं.
जहां तक पाकिस्तान का सवाल है, तो वह असहाय होकर अब केवल बड़बड़ा सकता है.
आपके विचार में, भारत को अफगानिस्तान तक जाने का रास्ता ना देना, क्या पाकिस्तान का सही निर्णय था? आप अपने विचार हमें कमेंट सेक्शन में लिख कर बता सकते हैं.
इस वीडियो को बनाते समय हमने कुछ ऑनलाइन लेख पढ़े थे. आपको उनकी लिंक डिस्क्रिप्शन बॉक्स में मिल जाएगी.
इस वीडियो को देखने के लिए आपका बहुत धन्यवाद.
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आइए अब हम आज के विषय के बारे में बात करते हैं.
आपको याद होगा, कि मई 2016 में भारत ईरान और अफगानिस्तान त्रिपक्षीय transit agreement पर पहुंचे थे. जिसके अनुसार भारत का सामान ईरान से होकर अफगानिस्तान तक जा सकता है. इस त्रिपक्षीय सहमति के आधार पर ही, भारत अफगानिस्तान को 130,000 tons गेहूं 35,000 shipping containers में निर्यात करने वाला है. इस निर्यात के पहले चरण में, भारत के 7500 containers पहले ही समुद्र के रास्ते चाबहार के बंदरगाह तक पहुंच चुके हैं. अब इरान के सड़क के रास्ते होते हुए, यह गेहूं अफगानिस्तान की सीमा पर स्थित Milaak शहर तक पहुंचेगा.
अब सवाल यह उठता है, कि इस गेहूं के निर्यात में ऐसा क्या है, कि हमने इसके ऊपर एक वीडियो बनाने का निर्णय लिया?
आप को शायद पता होगा, भारत और पाकिस्तान की तरह, अफगानिस्तान के लोगों का मुख्य भोजन गेहूं पर आधारित है. क्योंकि अफगानिस्तान चारों तरफ से जमीन से घिरा हुआ है, पाकिस्तान ने अफगानिस्तान की इस मजबूरी का भरपूर लाभ उठाया है. हां, पारंपरिक रूप से अफगानिस्तान को गेहूं का सबसे अधिक निर्यात करने वाले देशों में से एक देश पाकिस्तान है. पाकिस्तान अपने घरेलू बाजार में गेहूं की कीमतों पर नियंत्रण रखता है, लेकिन वह अफगानिस्तान को ऊंची कीमत पर गेहूं बेचने की कोशिश करता रहता है. वैसे भी अफगानिस्तान के लोगों के लिए भूख मिटाने के लिए गेहूं जरूरी है, गेहूं की कीमत उनके लिए ज्यादा मायने नहीं रखती. 2014 में एक अनुमान के अनुसार, भारत की गेहूं की तुलना में, पाकिस्तान की गेहूं प्रति टन ₹500 महंगी पड़ती है. इसलिए आपको ज्यादा दिमाग लगाने की जरूरत नहीं है, पाकिस्तान की गेहूं के मुकाबले कोई भी भारत का अच्छा और सस्ता गेहूं खरीदना पसंद करेगा. 17 वर्षों के दौरान कई बार भारत ने पाकिस्तान से अनुरोध किया, कि वह अफगानिस्तान तक जाने के लिए भारत को रास्ता दे.
लेकिन हर बार पाकिस्तान ने भारत को रास्ता देने से साफ मना कर दिया. ऐसा करने के लिए पाकिस्तान ने एक बहुत अच्छा कारण भी ढूंढ लिया, पाकिस्तान के अनुसार, भारत से आई हुई गेहूं में Karnal Brunt जैसी एक बीमारी होती है, अगर पाकिस्तान ने यह गेहूं अफगानिस्तान तक जाने दी, तो यह रोग पाकिस्तान की गेहूं में भी फैल सकता है. इस प्रकार प्रभावी ढंग से पाकिस्तान ने यह निश्चित किया, कि अफगानिस्तान के भूखे और गरीब लोगों को खाना ना मिले. वास्तव में पाकिस्तान यह अच्छी तरह से जानता है, कि अगर अफगानिस्तान भारत से सस्ता और अच्छा गेहूं खरीदने लगा, तो अफगानिस्तान के गेहूं के बाजार के ऊपर पाकिस्तान का नियंत्रण कम हो जाएगा. वास्तव में देखा जाए, तो भारत और अफगानिस्तान के बीच में व्यापार की असीम संभावनाएं हैं, लेकिन पाकिस्तान ने जानबूझकर इन दोनों देशों के बीच व्यापार को ना बढ़ने देने के लिए रुकावटें खड़ी की हैं.
पुराने खेल की तरह बार-बार पाकिस्तान से प्रार्थना करने की बजाय , प्रधानमंत्री मोदी जी ने तो इस बार पाकिस्तान के साथ खेल ही बदल दिया.
ईरान से होकर जाते हुए मार्ग के द्वारा, अफगानिस्तान के व्यापारी भारत के बड़े बाज़ार में अपना माल निर्यात कर बेच सकते हैं, और भारत के बाजार से सामान खरीद कर अपने देश में आयात भी कर सकते हैं. अच्छी बात यह है, कि इस बार भारत ने चाबहार बंदरगाह और ईरान में रेल लाइन के पूरी तरह से बन जाने का इंतजार नहीं किया, और ईरान में उपलब्ध सुविधाओं का लाभ उठाते हुए, अफगानिस्तान के साथ आपसी व्यापार को चालू कर दिया. आपको पता है, कि व्यापार में समय का भी बड़ा महत्व होता है.
अब आप देखिए, कि अफगानिस्तान और पाकिस्तान में एक ही धर्म के मानने वाले लोग बहुमत में हैं. लेकिन फिर भी पाकिस्तान ने अफगानिस्तान तक भारत की दवाइयां पहुंचने तक के लिए भी जमीनी रास्ता नहीं दिया. ध्यान रहे, कि यह दवाइयां अफगानिस्तान के उन लोगों के लिए थी, जिन पर सूखे और अकाल का बुरा प्रभाव पड़ रहा था. दोस्तों यह सब व्यापार और पैसे का मामला है. जहां पर पैसा काम करता है, वहां ना तो जाति काम करती है, और ना धर्म काम करता है. अब जबकि अमेरिका को ईरान से होकर जाने वाले रास्ते के ऊपर एतराज नहीं है, तो भारत और अफगानिस्तान के बीच में व्यापार के बढ़ने की संभावनाएं बहुत ही उज्जवल हैं.
जहां तक पाकिस्तान का सवाल है, तो वह असहाय होकर अब केवल बड़बड़ा सकता है.
आपके विचार में, भारत को अफगानिस्तान तक जाने का रास्ता ना देना, क्या पाकिस्तान का सही निर्णय था? आप अपने विचार हमें कमेंट सेक्शन में लिख कर बता सकते हैं.
इस वीडियो को बनाते समय हमने कुछ ऑनलाइन लेख पढ़े थे. आपको उनकी लिंक डिस्क्रिप्शन बॉक्स में मिल जाएगी.
इस वीडियो को देखने के लिए आपका बहुत धन्यवाद.
Transcript -
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We hope, you will like this video. Please Let us share Real Quick Analysis with you in future as well, so please subscribe our channel Real Quick Info. Please don't forget to click on Bell icon as well to get notification, as soon as we upload interesting new video.
Now Lets discuss about today's topic.
You know, In May 2016, India Iran and Afghanistan entered into transit agreement, which allows Indian goods to reach Afghanistan through Iran.
Thanks to this trilateral transit agreement, India is exporting 130,000 tons of wheat in 35,000 shipping containers to Afghanistan. In the first phase, 7500 containers have recently reached Cha bahar port in Iran.
From the port, the shipments will be transported via road to Milak, which is a border city of Afghanistan.
Now the question is, why Indian wheat export matters so much that we created a video on it?
You know, Just like India and Pakistan, Wheat is part of staple food to the majority in Afghanistan.
Pakistan has taken the full advantage of Afghanistan being a land locked country. Yes, Pakistan has been traditionally one of the largest suppliers of wheat for Afghanistan.
While Pakistan ensures that in domestic market the price of Wheat is kept in check. it exploits Afghanistan by selling wheat at higher price. After all, for hungry Afghans, supply of wheat matters more than the cost of wheat.
In 2014, each tonne of Wheat from Pakistan costed 500 Rupees more than Indian wheat.
Hence, it doesn’t require any brain to select cheaper and better Indian wheat.
Over last 17 years, India again and again requested Pakistan to provide land route based transit facility, but Pakistan has repeatedly blocked Indian wheat from reaching Afghanistan. At one time, The intelligent excuse was, The Indian wheat carries Karnal Brunt (a kind of disease), that would spread in Pakistan, if wheat is allowed to be traded through the country.
This is effectively denying the food to hungry and poor Afghans.
Basically, Pakistan knows it very well, if Afghanistan is provided access to cheaper Indian wheat, Pakistan would eventually lose its traditional afghan wheat market.
In fact the potential of India Afghanistan trade has always been great, but it was limited by the artificial Bottleneck created by Pakistan.
Now, Rather than playing the old game of requesting Pakistan again and Again, Modi has in fact changed the game itself.
Leveraging transit route via Iran, Afghan investors can export goods to India ,and import goods from India through closer sea and land route.
Good thing is, this time India didn’t wait for Cha bahar port and Iran railway link to become fully functional to start the trade with Afghanistan. In trade dealings, time is most important thing, hence it makes sense to take advantage of existing infrastructure in Iran to begin the trade.
Significantly, In Afghanistan and Pakistan, majority follow the same religion . But look at here, Once Pakistan denied land transit route even for Indian medicines, meant for drought hit people of Afghanistan.
Hence, it’s all about trade and money. Yes, No religion, no caste matter, only Money matters.
With America not objecting to Iran transit route, the future looks bright for India Afghanistan bilateral trade to blossom without any limit.
So far as Pakistan is concerned, now it can rattle helplessly.
As per your views, Was Pakistan right in denying the Afghanistan transit route to India? Please let us know your views in comment section below.
For this video we have referred a few online articles. you can find their links in the description box below. Friends, we Thank you for watching this video!!
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You know, In May 2016, India Iran and Afghanistan entered into transit agreement, which allows Indian goods to reach Afghanistan through Iran.
Thanks to this trilateral transit agreement, India is exporting 130,000 tons of wheat in 35,000 shipping containers to Afghanistan. In the first phase, 7500 containers have recently reached Cha bahar port in Iran.
From the port, the shipments will be transported via road to Milak, which is a border city of Afghanistan.
Now the question is, why Indian wheat export matters so much that we created a video on it?
You know, Just like India and Pakistan, Wheat is part of staple food to the majority in Afghanistan.
Pakistan has taken the full advantage of Afghanistan being a land locked country. Yes, Pakistan has been traditionally one of the largest suppliers of wheat for Afghanistan.
While Pakistan ensures that in domestic market the price of Wheat is kept in check. it exploits Afghanistan by selling wheat at higher price. After all, for hungry Afghans, supply of wheat matters more than the cost of wheat.
In 2014, each tonne of Wheat from Pakistan costed 500 Rupees more than Indian wheat.
Hence, it doesn’t require any brain to select cheaper and better Indian wheat.
Over last 17 years, India again and again requested Pakistan to provide land route based transit facility, but Pakistan has repeatedly blocked Indian wheat from reaching Afghanistan. At one time, The intelligent excuse was, The Indian wheat carries Karnal Brunt (a kind of disease), that would spread in Pakistan, if wheat is allowed to be traded through the country.
This is effectively denying the food to hungry and poor Afghans.
Basically, Pakistan knows it very well, if Afghanistan is provided access to cheaper Indian wheat, Pakistan would eventually lose its traditional afghan wheat market.
In fact the potential of India Afghanistan trade has always been great, but it was limited by the artificial Bottleneck created by Pakistan.
Now, Rather than playing the old game of requesting Pakistan again and Again, Modi has in fact changed the game itself.
Leveraging transit route via Iran, Afghan investors can export goods to India ,and import goods from India through closer sea and land route.
Good thing is, this time India didn’t wait for Cha bahar port and Iran railway link to become fully functional to start the trade with Afghanistan. In trade dealings, time is most important thing, hence it makes sense to take advantage of existing infrastructure in Iran to begin the trade.
Significantly, In Afghanistan and Pakistan, majority follow the same religion . But look at here, Once Pakistan denied land transit route even for Indian medicines, meant for drought hit people of Afghanistan.
Hence, it’s all about trade and money. Yes, No religion, no caste matter, only Money matters.
With America not objecting to Iran transit route, the future looks bright for India Afghanistan bilateral trade to blossom without any limit.
So far as Pakistan is concerned, now it can rattle helplessly.
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Why India is shipping wheat to Afghanistan,
Why Pakistan opposed Indian wheat export to Afghanistan,
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