अफ्रीकन रेलवे लाइन ले डूबी चीन के कई बिलियन डॉलर्स??
Why Chinese Money is sinking in African Railway Line Project?
References -
https://www.theafricareport.com/11080/ethiopias-china-challenge/
http://www.globalconstructionreview.com/news/ethiopia-seeks-new-terms-again-chinese-railway-loa/
https://www.scmp.com/news/china/diplomacy/article/3002957/ethiopia-talks-china-ease-serious-debt-pressure-tied-new-silk
https://youtu.be/HQ2yisLvdS8
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अभी हाल ही में इटली बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव में शामिल हुआ, तो दुनिया भर के एक्सपर्ट्स ने इसे chinese सम्राट सी जिनपिंग का मास्टर स्ट्रोक बताया, की उन्होंने इटली को अपने ड्रीम प्रोजेक्ट का हिस्सा बना ही लिया.
चीन के बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव में शामिल होकर, इटली ने ना केवल अपनी आर्थिक आत्महत्या का रास्ता चुना है, बल्कि उसने इस खतरे को भी आमंत्रण दे दिया है, की जल्द ही यूरोपियन यूनियन टुकड़े टुकड़े हो जायेगा.
यह बात समझ में आती है, की हम्बनटोटा पोर्ट से श्री लंका के हुए काया कल्प से इटली ने कुछ नहीं सीखा, लेकिन इटली और पूरी दुनिया ने यह बात नेग्लेक्ट कर दी, की इथियोपिया श्री लंका बनने की राह पर तेजी से आगे बढ़ रहा है.
पिछले साल अक्टूबर महीने में हमने एक रेलवे लाइन प्रोजेक्ट के बारे में चर्चा की थी, जो लैंड लॉक्ड इथियोपिया की राजधानी को जिबूती के बंदरगाह से जोड़ती है.
उसी समय भारत में बैठे चीनी दर्शकों ने यह दाबा प्रस्तुत किया था, इसी रेलवे लाइन के दम पर, जल्द ही इथियोपिया अफ्रीका का चीन बन जायेगा.
सायद आपको पता हो, 4 बिलियन डॉलर के इस प्रोजेक्ट में चीन के एक बैंक ने 70 % निवेश किया है.
क्योकि यह प्रोजेक्ट इंफ्रास्ट्रक्टरल वाइट एलीफैंट है, इसलिए इथियोपिया और चीन के लिए इस प्रोजेक्ट ने विल्कुल भी पैसा नहीं कमाया है.
यहाँ पर हमें याद रखना होगा, वर्ष २००० से लेकर आज तक, चीन ने इथियोपिया को १२ बिलियन डॉलर का लोन दिया है.
पिछले साल सितम्बर में, चीन के राजा ने अनाउंसमेंट किया था, की अफ्रीका के विकास के लिए चीन 60 बिलियन डॉलर निवेश करेगा.
लेकिन उसी समय, चीन के दयालु राजा ने इथियोपिया को दिए हुए कर्ज़े का लोन पेबैक पीरियड १० साल से बढ़ाकर ३० साल कर दिया था.
लेकिन उस समय किसी ने यह नहीं पूछा, के आखिर चीन के सम्राट इथियोपिया जैसे गरीब देश पर इतनी कृपा क्यों कर रहे हैं.
इथियोपिया को दिए हुए लोन की रिस्ट्रक्चरिंग होने के पहले, चीन के डिप्लोमैट ने फाइनेंसियल टाइम्स को बताया था, की इथियोपिया की रेलवे लाइन में चीन के बैंक के १ बिलियन डॉलर पहले से ही डूब चुके हैं.
यह रेलवे लाइन चीन का पैसा जलाती रही, लेकिन फिर भी चीन के किसी एक्सपर्ट ने नहीं पूछा, की आखिर Chinese सम्राट ने लोन पेबैक पीरियड क्यों आगे बड़ा दिया.
अभी 6 महीने ही बीते थे, चीन से लिया हुआ कर्ज़ा चुकाने में इथियोपिया के पाँव फिर काँपने लगे हैं, और वह चीन के साथ लोन की एक बार फिर रिस्ट्रक्चरिंग करने के लिए बात चीत कर रहा है.
देखने बाली बात यह है, अपनी जीडीपी का 59% कर्जा इथियोपिया पर चढ़ा हुआ है, इथियोपिया का आयत उसके निर्यात से 400% अधिक है. इथियोपिया पैसा जलाने की मशीन बन चुका है, और वह चीन से मदद की गुहार लगा रहा है.
यह पूरी तरह संभव है, चीन इथियोपिया पर एक बार फिर से कृपा कर दे, लेकिन बदले में इथियोपिया चीन की सेवा में कौन सी क़ुरबानी देगा, बड़ा सवाल यह है.
अगली बेल्ट एंड रोड फोरम का आयोजन नेक्स्ट मंथ में होना है, इसलिए ग्लोबल प्रोपोगंडा इवेंट के पहले चीन अपनी नेगेटिव पब्लिसिटी तो करना नहीं चाहेगा.
अभी चीन की दो कंपनियां इस रेलवे लाइन को ऑपरेट करती हैं, और इस रेलवे लाइन पर इथियोपिया और जिबूती की सर्कार की joint ओनरशिप है.
बेल्ट एंड रोड फोरम के दौरान अथवा उसके बाद, हमें पता लग सकता है, की इथियोपिया ने भी इस रेलवे लाइन की ओनरशिप अगले ९९ वर्षो के लिए चीन के हाथों में दे दी है.
चीन इथियोपिया को दिया हुआ कर्ज़ा किन शर्तों पर माफ़ करता है, यह जानने के लिए हमें अभी थोड़ा और इंतजार करना होगा.
लेकिन बड़ा सवाल यह है, यदि यह रेलवे लाइन चीन के हाथ आ जाती है, तो क्या यह पैसा अचानक से छापने लगेगी?
इसका जवाब तो ना में ही होगा. आप तो जानते हैं, किसी भी रेलवे लाइन को सफल बनाने के लिए आपको लोडिंग अनलोडिंग फैसिलिटी, रोड कनेक्टिविटी आदि चाहिए होता है. लेकिन इथियोपिया की रेलवे लाइन कोरी रेलवे लाइन है.
दोस्तों बात यह है, किसी भी प्रोजेक्ट की ओनरशिप बदल देने से, वह रातों रात प्रॉफिटेबल नहीं बन जाता है.
इस रेलवे लाइन को पूरी तरह ऑपरेशनल बनाने के लिए चीन को अभी कुछ और बिलियन डॉलर इसके ऊपर लगाने होंगे. और उसके बाद भी इस प्रोजेक्ट की सफलता की गारंटी कोई नहीं ले सकता है.
हम्बनटोटा पोर्ट के बाद, चीन के हाथों यदि यह इथियोपिया की रेलवे लाइन भी लग जाती है, तो सवाल यही रहेगा, आखिर ऐसे कितने सफ़ेद हाथियों को चीन अपने गले से बांधेगा.
पिछले ६ महीनो में दूसरी बार, इथियोपिया चीन के लोन की रिस्ट्रक्चरिंग करने के लिए लाइन में लगा है, तो दूसरी और इटली बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव में इसलिए शामिल हो रहा है, ताकि चीन के साथ व्यापार करने से उसको होने वाला घाटा कम हो सके.
इटली के ऊपर पेट्रोल से आग बुझाने का पागलपन सवार है, इसलिए इटली को गुड लक ही कहना पड़ेगा.
जबकि इटली ने इथियोपिया के केस को इग्नोर कर दिया है, ऐसा लगता है, पाकिस्तान ने इससे सबक ले ली है. तभी तो हर दो महीने में वह चीन से गरमा गरम रोकड़ा लेता रहता है.
अगर चीन दूर दराज़ के छोटे गरीब देशो का क़र्ज़ माफ़ कर सकता है, तो चीन अपने लगोटिया यार पाकिस्तान का क़र्ज़ माफ़ क्यों नहीं करेगा?
सायद यही कारण है, रावलपिंडी में बैठे हुए जनरल्स, चीन से पैसा लेने के पहले दोबारा नहीं सोचते है.
लेकिंग अंतर छोटा सा है, इथियोपिया चीन के क़र्ज़ के जाल में फंस गया है, लेकिन पाकिस्तान ने चीन को मौत के जाल में फांस रखा है.
आपके एनालिसिस के अनुसार, क्या इथियोपिया की रेलवे लाइन को अपने अधिकार में लेने के बाद, वह चीन के लिए अचानक से प्रॉफिटेबल हो जाएगी?
आप अपने विचार हमें नीचे कमेंट सेक्शन में लिख कर बता सकते हैं.
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Very recently, Italy has joined Belt and Road Initiative, and world wide experts have been suggesting, that its a master stroke of Chinese president Xi Jinping to include Italy in his mega dream project.
As we recently discussed, by joining Chinese project, Italy has not only committed itself to economic suicide, but also it has opened possibility of eventual disintegration of European Union.
Its understandable, that Italy didn't care to learn from the economic transformation of Sri Lanka due to Hambantota port. But Italy and in fact whole world has neglected, how Ethiopia is going to be come second Sri Lanka very soon.
Last year in the month of October, we discussed about a railway line connecting the capital of land locked Ethiopia with port in Djibouti.
At that time, many of our Chinese friends had claimed that This railway line would transform Ethiopia into the China of Africa.
you might know, Chinese bank had provided loans for the 70% cost of this 4 Billion Dollar project.
As this railway line project was infrastructural white elephant, it has failed to make money for Ethiopia and China.
We must remember, since year 2000, China has provided 12 Billion Dollar loan to Ethiopia.
Last year in September, Chinese president has made the commitment of investing 60 Billion Dollars for the development of Africa.
However, at the same time, Kind Chinese president has increased Loan payback period from 10 to 30 years For Ethiopia.
More importantly, we never got to know, why Chinese president got so generous on poor Ethiopia.
Meanwhile, before that loan restructuring announcement was made, a Chinese diplomat has told financial times that Chinese bank had already lost 1 Billion Dollars in the railway line project.
Despite burning money in this railway line project, Chinese president decided to extend the loan payback period.
However, 6 months have passed, and Ethiopia is again seeking new terms from China so that it can manage its debt.
Needless to say, Given Debt of Ethiopia is 59% of its GDP, and its imports are 400% higher than its export, Ethiopia is bleeding money and seeking Chinese help again to make loan repayment sustainable.
Its quite possible, China will grant new concessions to Ethiopia, but in return Ethiopia might have to pay some big price to China.
As next belt and road forum is planned in next month, we should not expect that China will invite negative publicity before this global propaganda event.
Right now, two Chinese companies are operating this railway line, which is owned by governments of Djibouti and Ethiopia
During or after Belt and road initiative, we may hear that Ethiopia has transferred the ownership of this railway line to China for next 99 years.
We will have to wait for few months to know, on what conditions, China has again changed its loan payback conditions.
But bigger question is, even if China gets the ownership of this railway line, will it start making money for China.
The answer is No. For making any railway line profitable, you need lot of supporting infrastructure for example loading unloading facilities and road connectivity.which is clearly missing in this project.
The point we are trying to make it is simple, only by changing the ownership of project, it will not become profitable over night.
China will have to throw more billion dollars in this railway line project to make it even fully operational. more over No body can guarantee the economic profitability in near term.
After Hambantota port, China can get control of this railway line as well. but bigger question is, how many such infrastructural white elephant can China afford to feed forever?
While Ethiopia has been negotiating for second loan restructuring in last six months, Italy is very happily joining belt and road initiative assuming that its trade deficit with china will suddenly vanish.
Italy is trying to put out the fire by throwing petrol over it. we wish good luck to Italy.
While Italy has chosen to ignore Ethiopia. Pakistan seems to have learnt from it. Perhaps, thats why it keeps on taking loan from China month after month.
When China can restructure loans of these distant countries, why China cannot simply cancel or pardon its loans to iron brother Pakistan.
It appears, Generals in Rawalpindi knows it very well, that's why they never think twice before accepting money from China.
but there is difference, Ethiopia has fallen into Chinese debt trap, but China has actually caught into Pakistani death trap.
As per your analysis, if China takes ownership of Ethiopian railway line, will it automatically turn profitable?
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