Japanese Company to stop Chinese import in India



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References -

http://terramotors.in/

https://www.financialexpress.com/auto/commercial-vehicles/terra-motors-to-adopt-make-in-india-for-its-electric-vehicles-to-invest-in-this-north-east-state/2200932/


जब भी कभी हम बात करते हैं, इलेक्ट्रिक व्हीकल की, तो हमारे ध्यान में सबसे पहले आती है, टेस्ला. और यदि भारत में देखें तो टाटा मोटर्स एंड महिंद्रा हमारे दिमाग में क्लिक करते हैं, लेकिन सायद आपको पता हो, जापानी कंपनी टेरा मोटर्स के बारे में जो की चुपचाप अपने काम में लगी हुई है.




जबकि अभी यह भारत की नंबर 1 जापानी इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी है, जिसके थ्री व्हीलर को रोड पर आपने पक्के से चलते देखा होगा. इन फैक्ट टेरा मोटर्स का यह लक्स्य है, की वह ऐसे व्हीकल ही बनाये जिनसे पहले तो बड़ी संख्या में रोजगार मिलें, साथ में सस्ते परिवहन का इलेक्ट्रिकल विकल्प आम आदमी को उपलब्ध हो.




जाहिर है, लाखों करोड़ों की दिखने में सुंदर इलेक्ट्रिकल Cars पर तो सबका ध्यान चला जाता है, लेकिन बिलकुल जमीं पर रहकर टेरा मोटर्स ने जो कमाल किया है, उसे नजरअंदाज कर दिया जाता है.




हमारी तरह आपको भी जानकर खुसी होगी, की यह कंपनी इ रिक्सा का उत्पादन असम में करती है, जिससे लोकल लोगों को रोजगार तो मिलता है ही, साथ ही इस कंपनी के CEO का कहना है, की अभी प्रत्येक इ रिक्सा में लगे 50 प्रतिशत कॉम्पोनेन्ट भारत में ही बने होते हैं. 




लेकिन कोरोना महामारी ने टेरा मोटर्स को दिन में तारे दिखला दिए, क्योकि उन्हें दूसरे देशो स्पेशल्ली चीन से कॉम्पोनेन्ट को मंगाने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा, इसलिए कोरोना की ठोकर खाकर टेरा मोटर्स बुद्धिमान हो गयी है, और उसने कमर कस ली है, की वह निश्चित करेगी, की जल्द ही उसके इ रिक्सा  में लगे सारे के सारे 100% कंपोनेंट्स मेड इन इंडिया हो.




मेक इन इंडिया में शामिल होकर ऑटो कंपोनेंट्स के इम्पोर्ट पर मोदी सर्कार के द्वारा लगाई गई इम्पोर्ट ड्यूटी से बचने की भी टेरा मोटर्स कोसिस कर रही है.




टेरा मोटर्स की अच्छी बात यह है, की वह बिगड़ैल बच्चे जैसी भारतीय कंपनियों की तरह रो चिल्ला नहीं रही  है, की कंपोनेंट्स की कमी हो गयी, मोदी सर्कार ने इम्पोर्ट ड्यूटी हटा लेनी चाहिए, चीन से इम्पोर्ट को allow करना चाहिए. बल्कि टेरा मोटर्स नदी की तरह रुकावट देखकर आगे बढ़ने का रास्ता अपने आप खोज रही है. पॉइंट सिंपल हैं, जहाँ चाह है, वहां राह है.




जबकि टेरा मोटर्स  भारत में 11 वर्षो से कार्यरत है, लेकिन यह सब कोई मंत्र फूंकने से नहीं हुआ है. बल्कि इस कंपनी ने भारत सर्कार की एक्ट ईस्ट पालिसी पर काम करते हुए असम में अपने पाँव जमाये हैं,  इसके अलावा जापान इंटरनेशनल cooperation एजेंसी  नार्थ ईस्ट में कई प्रोजेक्ट को फंडिंग मुहैया करवा रही है. कहने का मतलब यह है, की जापानी कंपनियों के लिए पूर्वोत्तर के राज्य एक जाना पहचाना  छेत्र बन गए हैं.



क्रिस्टल क्लियर है, बिना भारत और जापान की सरकारी हरी झंडी के जमीं पर पत्ता तक नहीं हिलता. एक्ट ईस्ट पालिसी और JICA फंडिंग की बातें जो कभी कभी किताबी जान पड़ती है, वह जमीं पर रियलिटी में काम कर रही है, यही सिद्ध करती है, टेरा मोटर्स.




अब यह बात और है, की टेस्ला मोटर्स के लिए पूरी दुनिया दीवानी है, लेकिन हमारे यहाँ जापानी कंपनी टेरा मोटर्स जो काम कर रही है, उसे कवर करने का किसी के पास समय नहीं है, जहाँ तक हम समझ सकते हैं, टेस्ला की महगी महगी कारें जब भारत में आएगी तब आएगी, लेकिन इस दौरान टेरा मोटर्स बराबर काम करती रही है, और करती रहेगी. 




आप ही बताएं, कितने लोग भारत में टेस्ला की कार ले लेंगे, एक मोहल्ले से दूसरी गली में जाने के लिए तो आम आदमी को टेरा मोटर्स के ऑटो की अथवा महिंद्रा ट्रिओ की ही जरूरत पड़ेगी.




कोरोना के काले कालखंड में इस कंपनी की सेल्स में 13 प्रतिशत का इजाफा हुआ है,  जबकि जापानी कंपनियां अपनी conservative एप्रोच के लिए जानी जाती है,  फिर भी टेरा मोटर्स का लक्स्य है, की वह भारत में अपनी सेल्स को जल्द ही 200 %  बड़ा लेगी. 




यह कंपनी इस टारगेट को कितना हांसिल करेगी, यह तो आने वाला समय ही बताएगा, लेकिन हमारी शुभकामनाये टेरा मोटर्स के साथ हमेसा है. 

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